भारतीय स्टेट बैंक में प्रोबेशनरी अधिकारी परीक्षा ​​के लिए अध्ययन सामग्री - 2017


भारतीय स्टेट बैंक में प्रोबेशनरी अधिकारी परीक्षा ​​के लिए अध्ययन सामग्री - 2017


प्रिय अभ्यर्थियों,

आज इस गलाकाट प्रतिस्पर्धा के दौर में,हर जगह,हर क्षेत्र में मारामारी है। बात अगर सरकारी नौकरी की हो तो प्रतिस्पर्धा और भी कड़ी हो जाती है। जैसा की आप सभी जानते हैं BANKEXAMPORTAL विगत तीन वर्षों से आप सबों को अंग्रेजी माध्यम में एक समग्र पाठ्यक्रम एवं मार्गदर्शन उपलब्ध करा रहा है। हमारे अध्ययन सामग्री की सफलता की दर करीब 70 % है। पिछले तीन वर्षों में हमारे समग्र मार्गदर्शन में कई अभ्यर्थियों ने सफलता के झंडे गाड़े हैं| विगत कुछ वर्षों की सरकारी विज्ञप्तियों (VACANCIES) पर नजर डालें तो आप देखेंगे की सर्वाधिक संख्या भारतीय स्टेट बैंक के विज्ञप्तियों की है,और उसी अनुपात में भीड़ भी।

मित्रों इस परीक्षा में अंग्रेजी एवं हिंदी माध्यम के छात्र लगभग समान संख्या में सम्मिलित होते हैं,लेकिन हिंदी माध्यम से तैयारी करने वाले छात्रों के साथ सबसे बड़ी समस्या विश्वसनीय अध्ययन सामग्री एवं सही मार्गदर्शन की है।

यूँ तो बाजार में हजारों पुस्तकें तैयारी के नाम पर बेची जा रही है लेकिन उनमें ना तो समग्रता है और ना ही वैज्ञानिक दृष्टिकोण। एक तरह से ये सामग्री सिर्फ कागजों का बोझ बनकर रह जाती हैं और सफलता मृगमरीचिका लगती है।

आपकी इन्हीं समस्याओं और मांग को विचार में रखकर हमने नववर्ष में आपको हिंदी माध्यम में भारतीय स्टेट बैंक प्रोबेशनरी अधिकारियों के लिए अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। मित्रों हमने इस बात का पूरा ध्यान रखा है की आपको पाठ्यक्रम के अनुसार सारी चीजें एक जगह मिलें | हमने व्यवस्थित तरीके से लगभग 1200+ पृष्टों में इस अध्ययन सामग्री को परीक्षोपयोगी बनाया है |

इसके अलावे आपको हमारे विशेषज्ञों का मार्गदर्शन भी निरंतर प्राप्त होता रहेगा। आप जितनी बार भी इसे पढ़ेंगे और अभ्यास करेंगे सफलता उतनी ही आपके करीब आती रहेगी ।

हमारी अध्ययन सामग्री में आप पाएँगे- 

  1. अध्यायवार M.C.Q

  2. गणित एवं तार्किक क्षमता को हल करने की सरल विधि

  3. अभ्यास प्रश्न

आप क्या प्राप्त करेंगे?

  • माध्यमः हिन्दी
  • 100 प्रतिशत पाठयक्रम
  • 1200 से अधिक पृष्ठ
  • 3000 से अधिक वस्तुनिष्ठ प्रश्न
  • कुल 7 पुस्तिकायें
  • हमारे विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन और सहायता

अध्ययन सामग्री की कीमत Price of Study Kit:

  • Rs. 6000, Rs. 2895 कूरियर शुल्क सहित (Including Courier Charges)

भुगतान विकल्प (Payment Options)

किसी भी मार्गदर्शन के लिये हमारे विशेषज्ञ को फ़ोन करें +91 8800734161

Buy Printed Study Material for SBI PO Exam in English Medium

Syllabus पाठ्यक्रम:

प्रारंभिक परीक्षा…

प्रारंभिक परीक्षा जिसमें ऑनलाइन वस्तुनिष्ठ परीक्षा 100 अंक की होगी. यह परीक्षा 1 घंटे की होगी और निम्नानुसार तीन खंडों में होगी:

अनु. परीक्षा का नाम प्रश्नों की संख्या अंक अवधि
1 अंग्रेजी भाषा 30 30 कुल समय 1 घंटा
2 मात्रात्मक योग्यता 35 35
3 तर्कज्ञान क्षमता 35 35
  कुल 100 100  

बैंक द्वारा निर्धारित किए गए अंक प्राप्त करके उम्मीदवारों को तीनों परीक्षाओं में उत्तीर्ण होना आवश्यक है. प्रत्येक श्रेणी में पर्याप्त संख्या में और यह संख्या बैंक द्वारा निर्धारित की जाएगी. (उपलब्ध रिŠत-पदों की संख्या के औसत 20 गुणा उम्मीदवार) मुख्य परीक्षा के लिए लघुसूची में शामिल किया जाएगा.

मुख्य परीक्षा…

मुख्य परीक्षा में वस्तुनिष्ठ परीक्षा 200 अंकों की और वर्णनात्मतक परीक्षा 50 अंकों की होगी. वस्तुनिष्ठ और वर्णनात्मक ये दोनों परीक्षा ऑनलाइन होगी. उम्मीदवारों का वस्तुनिष्ठ परीक्षा चरण के बाद तुरंत वर्णनात्मक परीक्षा के जवाब कंम्प्यूटर पर टाइप करने होंगे. कारण कि वर्णनात्मक परीक्षा वस्तुनिष्ठ परीक्षा के बाद तुरंत शुरू होगी.

वस्तुनिष्ठ परीक्षा: 3 घंटे की वस्तुनिष्ठ परीक्षा में कुल 200 अंकों के 4 खंड होंगे. वस्तुनिष्ठ परीक्षा में प्रत्येक खंड के लिए अलग समय होगा. उम्मीदवारों को पासिंग अंक प्राप्त करके वर्णनात्मक परीक्षा में योग्यता प्राप्त करनी होगी, जिसे बैंक द्वारा निर्धारित किया जाएगा.

परीक्षा परीक्षा का नाम प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक अवधि
I तर्क और कंप्यूटर अभिवृत्ति 45 60 60 मिनट
II डाटा विश्लेषण और विवेचन 35 60 45 मिनट
III सामान्य /अर्थव्यवस्था/बैंकिंग के बारे में जानकारी 40 40 35 मिनट
IV अंग्रेजी भाषा 35 40 40 मिनट
  कुल 155 200 3 घंटे

(ii) वर्णनात्मक परीक्षा: वर्णनात्मक परीक्षा की अवधि 30 मिनट की होगी (50 अंक) और उसमें अंग्रेजी भाषा (पत्राचार और निबंध) की परीक्षा होगी. उम्मीदवारों को पासिंग अंक प्राप्त करके वर्णनात्मक परीक्षा में योग्यता प्राप्त करनी होगी, जिसे बैंक द्वारा निर्धारित किया जाएगा.

केवल उन्हीं उम्मीदवारों के वर्णनात्मक प्रश्नपत्रों का मूल्यांकन किया जाएगा जिन्होंने वस्तुनिष्ठ परीक्षा में प्रत्येक प्रश्नपत्र में पात्रता अंक प्राप्त किए होंगे और वस्तुनिष्ठ परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों का स्तर पर्याप्त होगा.

गलत उत्तरों के लिए दंड (प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा, दोनों के लिए लागू)

वस्तुनिष्ठ परीक्षा में अंकित किए गए गलत उत्तरों के लिए दंड होगा. सही स्कोर को प्राप्त करने हेतु उम्मीदवार द्वारा दिए गए प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, उस प्रश्न के लिए निर्दिष्ट अंकों से एक चौथाई अंक दंड के तौर पर काटे जाएंगे. यदि प्रश्न को छो‹ड दिया हो अर्थात उम्मीदवार द्वारा किसी भी उत्तर को अंकित न किया गया हो, तो उस प्रश्न के लिए कोई दंड नहीं होगा.

समूह चर्चा (20 अंक) एवं साक्षात्कार (30 अंक)

समूह चर्चा (20 अंक) और साक्षात्कार (30 अंक) लिखित एवं वर्णनात्मक परीक्षा की प्रत्येक श्रेणी के कुल अंकों को अवरोही क्रम में व्यवस्थित किया जाएगा. बैंक के निर्णय अनुसार प्रत्येक श्रेणी में पर्याप्त अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को समूह चर्चा एवं साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. समूह चर्चा और साक्षात्कार में पात्रता अंकों का निर्धारण बैंक द्वारा किया जाएगा.

अन्य पिछ‹डे वर्गों की श्रेणी में जिन उम्मीदवारों ने समूह चर्चा और साक्षात्कार में पात्रता अंक प्राप्त किए हैं उन्हें ‘नॉन क्रीमी लेयरङ्क वाŠयांश वाला अपिव प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा. ‘नॉन क्रीमी लेयरङ्क वाŠयांश वाला अपिव का प्रमाणपत्र नहीं प्रस्तुत करने वाले उम्मीदवारों द्वारा सामान्य श्रेणी के अंतर्गत साक्षात्कार लेने संबंधी अनुरोध करने पर कोई विचार नहीं किया जाएगा.

भुगतान विकल्प (Payment Options)

हिंदी माध्यम की अध्यन सामग्री को हमारे विशेषज्ञों ने अपनी कड़ी मेहनत के द्वारा परीक्षोपयोगी बनाया हैं । इसमें आप वह सब कुछ पाएँगे जो भारतीय स्टेट बैंक में प्रोबेशनरी अधिकारियों के पाठ्यक्रम में है । हम अध्ययन सामग्री के अलावा आपको आपकी जरूरत के अनुसार दूर भाषिक (Telephone) मार्गदर्शन भी उपलब्ध कराएँगे ।

After Your Payment Click the Given Button for further Process